Sabse Sasta Diet Plan | सबसे सस्ता डाइट प्लान

Sabse Sasta Diet Plan – स्वस्थ, संतुलित भोजन बनाने के लिए एक गाइड के रूप में स्वस्थ खाने की प्लेट का उपयोग करें- चाहे भोजन परोसा जाए या लंच बॉक्स में पैक किया जाए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Sabse Sasta Diet Plan

Sabse Sasta Diet Plan | सबसे सस्ता डाइट प्लान

अपने भोजन में अधिकांश सब्जियां और फल का लक्ष्य रखे – अपनी प्लेट का 1/2
विविध भोजन का लक्ष्य रखे, और याद रखें कि अधिक आलू स्वाथ्य के लिए अच्छी निशानी नहीं है | क्योंकि यह Blood Sugar को बढ़ावा देता है |

साबुत अनाज के लिए जाएं – अपनी प्लेट का 1/4
साबुत अनाज- पूरे गेहूं, जौ, गेहूं के जामुन, क्विनोआ, जई, भूरे चावल, और उनके साथ बने खाद्य पदार्थ, जैसे कि पूरे गेहूं पास्ता- सफेद रोटी, सफेद चावल और अन्य परिष्कृत अनाज की तुलना में रक्त शर्करा और इंसुलिन पर हल्का प्रभाव डालते हैं।

प्रोटीन शक्ति – आपकी प्लेट का 1/4
पोल्ट्री, बीन्स और नट्स सभी स्वस्थ, बहुमुखी प्रोटीन स्रोत हैं-उन्हें सलाद में मिलाया जा सकता है, और प्लेट पर सब्जियों के साथ अच्छी तरह से जोड़ा जा सकता है।

स्वस्थ पौधों के तेल – संयम में
जैतून, कैनोला, सोया, मकई, सूरजमुखी, मूंगफली और अन्य जैसे स्वस्थ वनस्पति तेलों का चयन करें, और आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेलों से बचें, जिनमें अस्वास्थ्यकर ट्रांस वसा होते हैं। याद रखें कि कम वसा का मतलब “स्वस्थ” नहीं है।

पानी, कॉफी या चाय पिएं |
शर्करा पेय छोड़ दें, दूध और डेयरी उत्पादों को प्रति दिन एक से दो सर्विंग्स तक सीमित करें, और रस को प्रति दिन एक छोटे गिलास तक सीमित करें।

स्वस्थ खाने की प्लेट का मुख्य संदेश आहार की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करना है:

आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि कार्बोहाइड्रेट के कुछ स्रोत- जैसे सब्जियां (आलू के अलावा), फल, साबुत अनाज और बीन्स- दूसरों की तुलना में स्वस्थ हैं।

स्वस्थ खाने की प्लेट उपभोक्ताओं को शर्करा पेय पदार्थों से बचने की सलाह देती है, कैलोरी का एक प्रमुख स्रोत- आमतौर पर अमेरिकी आहार में कम पोषण मूल्य के साथ लिया जाता है।

स्वस्थ खाने की प्लेट उपभोक्ताओं को स्वस्थ तेलों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है, और यह वसा के स्वस्थ स्रोतों से प्रत्येक दिन लोगों को प्राप्त कैलोरी के प्रतिशत पर अधिकतम निर्धारित नहीं करती है। इस तरह, स्वस्थ खाने की प्लेट USDA द्वारा दशकों से प्रचारित कम वसा वाले भोजन के विपरीत की सिफारिश करती है।

कई आहार ऐसे लाभ प्रदान करते हैं जो वजन घटाने से परे जाते हैं। वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे कार्यक्रम आपके समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं। सबसे बड़ी चुनौती उस व्यक्ति को ढूंढना है जो आपके लिए काम करेगा।

आहार केवल वजन घटाने के लिए नहीं हैं। जबकि अपने आहार को बदलना वजन कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हो सकता है, यह आपकी आदतों में सुधार करने, आपके स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने और अधिक सक्रिय जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए एक प्रवेश द्वार भी हो सकता है।

फिर भी उपलब्ध आहार योजनाओं की सरासर संख्या शुरू करना मुश्किल बना सकती है। विभिन्न आहार अलग-अलग लोगों के लिए अधिक उपयुक्त, टिकाऊ और प्रभावी होंगे।

कुछ आहार आपके भोजन का सेवन कम करने के लिए आपकी भूख को रोकने का लक्ष्य रखते हैं, जबकि अन्य कैलोरी और या तो कार्ब्स या वसा के आपके सेवन को प्रतिबंधित करने का सुझाव देते हैं। कुछ खाद्य पदार्थों को सीमित करने के बजाय कुछ खाने के पैटर्न और जीवन शैली में बदलाव पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।

3 Free Sabse Sasta Diet Plan | सबसे सस्ता डाइट प्लान

आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद करने के लिए यहां 3 सर्वश्रेष्ठ आहार योजनाएं दी गई हैं।

  • भूमध्य सागरीय आहार

भूमध्य आहार को लंबे समय से पोषण, रोग की रोकथाम, कल्याण और दीर्घायु के लिए स्वर्ण मानक माना जाता है। यह इसके पोषण लाभ और स्थिरता पर आधारित है।

Sabse Sasta Diet Plan Fruits
Sabse Sasta Diet Plan Fruits

यह कैसे काम करता है

भूमध्य आहार उन खाद्य पदार्थों पर आधारित है जो इटली और ग्रीस जैसे देशों में लोगों ने पारंपरिक रूप से खाए हैं। यह समृद्ध में से पाए गए है:

  1. तरकारी
  2. फल
  3. साबुत अनाज
  4. पालक
  5. मसूर
  6. जैतून का तेल

पोल्ट्री और डेयरी उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों को संयम में खाया जाना चाहिए ।

Health benefits

न्यूनतम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और पौधों पर इस आहार का जोर कई पुरानी बीमारियों के कम जोखिम और जीवन प्रत्याशा में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि भूमध्य आहार का कुछ कैंसर के खिलाफ निवारक प्रभाव पड़ता है |

हालांकि आहार को हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि इसका पौधे-आधारित, उच्च असंतृप्त वसा आहार पैटर्न वजन घटाने में भी सहायता कर सकता है |

  • DASH आहार

उच्च रक्तचाप, या DASH को रोकने के लिए आहार दृष्टिकोण, एक खाने की योजना है जिसे उच्च रक्तचाप के इलाज या रोकथाम में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसे चिकित्सकीय रूप से उच्च रक्तचाप के रूप में जाना जाता है।

Sabse Sasta Diet Plan Food
Sabse Sasta Diet Plan Food

यह बहुत सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज पर जोर देता है। इसमें नमक अतिरिक्त शर्करा और वसा कम है।

यह कैसे काम करता है |

DASH आहार विभिन्न खाद्य समूहों की विशिष्ट सर्विंग्स की सिफारिश करता है। आपको खाने के लिए प्रोत्साहित सर्विंग्स की संख्या आपके दैनिक कैलोरी सेवन पर निर्भर करती है।

उदाहरण के लिए, प्रत्येक दिन DASH आहार पर एक औसत व्यक्ति इसके बारे में खाएगा:

  1. सब्जियों की पांच सर्विंग्स
  2. फलों की पांच सर्विंग्स
  3. साबुत अनाज जैसे स्वस्थ कार्ब्स की सात सर्विंग्स
  4. कम वसा वाले डेयरी उत्पादों की दो सर्विंग्स

Health benefits

DASH आहार को रक्तचाप के स्तर और कई हृदय रोग जोखिम कारकों को कम करने के लिए दिखाया गया है। इसके अलावा, यह स्तन और कोलोरेक्टल कैंसर के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है |

अध्ययनों से पता चलता है कि DASH आहार आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, 13 अध्ययनों के विश्लेषण में पाया गया कि DASH आहार पर लोगों ने नियंत्रण आहार पर लोगों की तुलना में 8-24 सप्ताह में अधिक वजन कम किया |

  • पौधे आधारित आहार

शाकाहार पौधे आधारित आहार सबसे लोकप्रिय माना जाता हैं, जो स्वास्थ्य, नैतिक और सभी तरह के रोगों में श्रेष्ठ माना गया है |

Sabse Sasta Diet Plan saabut anaaj
Sabse Sasta Diet Plan saabut anaaj

हालांकि, अधिक लचीला पौधे-आधारित आहार भी मौजूद है, जैसे कि फ्लेक्सिटेरियन आहार। यह एक पौधे आधारित आहार है जो पशु उत्पादों को संयम में खाने की अनुमति देता है।

यह कैसे काम करता है |

विशिष्ट शाकाहारी आहार सभी प्रकार के मांस को प्रतिबंधित करते हैं लेकिन डेयरी उत्पादों की अनुमति देते हैं। विशिष्ट शाकाहारी आहार डेयरी, मक्खन और कभी-कभी शहद जैसे अन्य उपोत्पादों सहित सभी पशु उत्पादों को प्रतिबंधित करते हैं। इसके सिद्धांतों में शामिल हैं:

  1. जानवरों के बजाय पौधों से प्रोटीन का सेवन
  2. ज्यादातर फल, सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज खाना
  3. खाद्य पदार्थों के कम से कम संसाधित, सबसे प्राकृतिक रूपों को खाना
  4. चीनी और मिठाई को सीमित करना

Health benefits

कई अध्ययनों से पता चला है कि पौधे आधारित आहार पुरानी बीमारियों के विकास के आपके जोखिम को कम कर सकते हैं, जिसमें चयापचय स्वास्थ्य के लिए बेहतर , रक्तचाप में कमी और टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो सकता है। वे आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं |

फ्लेक्सिटेरियन आहार को टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने और चयापचय स्वास्थ्य और रक्तचाप में सुधार करने के लिए भी दिखाया गया है, साथ ही उनके अपने वजन घटाने के लाभ हो सकते हैं।

FAQ

१) तेजी से वजन कैसे घटाएं diet plan?

हमने इसका जवाब हमारे post में बताया गया है की आप कोनसा diet plan follow कर सकते हो तेजी से वजन घटाने के लिए | आप हमारी यह post पढ़ सकते हो |
वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट – Diet Chart For Weight Loss in Hindi

२) 7 दिन का डाइट प्लान क्या है?

7 दिन का डाइट plan के लिए आप हमारी यह post पढ़ सकते हो | जिसमे हमने सपूर्ण डाइट plan की जानकारी दे दी गई है | कुपया इस post के जरिये आप अधिक जानकारी एकत्र कर सकते हो |
Balanced diet in Hindi (स्वस्थ भोजन चार्ट)

३) पतले होने के लिए डाइट में क्या क्या खाना चाहिए?

पतला होना हर कोई चाहता है | इस लिए हमें workout से अच्छी डाइट को भी follow करना जरुरी होता है | आप हमारी herbal life की यह post read कर सकते हो |
herbalife weight loss diet plan in hindi

४) डाइट से 1 महीने में 10kg कैसे कम करें?

1 महीने में 10 kg वजन कम करने के लिए हमने बेस्ट post published की है | आप एक बार इस post को आवश्य पढ़ सकते हो |
कैसे 1 महीने में 10 किलो वजन बढ़ाएं? how to gain 10 kg weight in 1 month

५) क्या 1 हफ्ते में 10 किलो वजन कम करना संभव है?

1 हफ्ते में 10 किलो वजन कम करना बहुत मुश्किल हो सकते है | इससे हमारी पूरी body में बहुत कुछ impact हो सकता है | आप हमारी यह post को पढ़ सकते हो |
स्वस्थ कैसे रहा जाए | How to stay healthy?

निष्कर्ष

Sabse Sasta Diet Plan Free | सबसे सस्ता डाइट प्लान अगर आपको यह post अच्छा लगा हो तो अपने friends के साथ share करें अगर आपको और कोई दिक्कत है तो आप कमेंट में हमें जरूर बताएं,धन्यवाद

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now