Health ok tablet uses in hindi

Health ok tablet uses in hindi – Health ok tab एक मल्टीविटामिन फॉर्मूलेशन है जिसका उपयोग पौष्टिक आहार की कमी के कारण विटामिन की कमी के इलाज के लिए किया जाता है |

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Health ok tablet uses in hindi

संयोजन

इस दवा के सक्रिय तत्व Biotin 10 मिलीग्राम, calcium pantothenate 100 मिलीग्राम, ferrous fumarate 30 मिलीग्राम , folic acid 1000 एमसीजी, zinc monomethionine 25 मिलीग्राम, nicotinamide 50 मिलीग्राम,  L-lysine hydrochloride 25 मिलीग्राम, L-methionine 50 मिलीग्राम, selenium 55 एमसीजी, तांबा 1.5 मिलीग्राम, मैंगनीज सल्फेट 5 मिलीग्राम, inositol 5 मिलीग्राम, n-acetylcysteine 150 मिलीग्राम, n-acetylcysteine 150 मिलीग्राम, para-aminobenzoic acid 20 मिलीग्राम शामिल हैं।


औषधियों की कार्रवाई का तंत्र

ये सभी विटामिन और खनिज जो Health ok tablet में हैं, उन्हें आवश्यक पोषक तत्व माना जाता है क्योंकि वे शरीर में सैकड़ों महत्वपूर्ण कार्य करते हैं जैसे हड्डियों को मजबूत करने में मदद करना, घावों को ठीक करना, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना, भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करना और कोशिकाओं की मरम्मत करना, जो मुक्त कणों से क्षतिग्रस्त होते हैं।

सावधानियां

निम्नलिखित स्थितियों वाले रोगियों को इस दवा को लेने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से सलाह लेने का सुझाव दिया जाता है |

  • Health ok tablet या इसके किसी भी घटक के लिए अतिसंवेदनशीलता या एलर्जी
  • किसी भी अन्य दवाओं से एलर्जी
  • लीवर की समस्याएं
  • कोई अन्य बीमारी या बीमारियां जो आपको हो सकती हैं
  • अपने डॉक्टर को अपने पूरे मेडिकल इतिहास के बारे में बताना बहुत जरूरी है।
  • इस tab को लेने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट की परामश लेना चाहिए|
  • गर्भवती या स्तनपान

साइड और प्रतिकूल प्रभाव

निर्धारित खुराक दिशानिर्देशों में लेने पर हेल्थ ओके टैब आमतौर पर अच्छी तरह से सहन किया जाता है। अधिकांश दुष्प्रभाव आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप हल हो जाते हैं। हालांकि, अगर वे लंबे समय तक बने रहते हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें। इस दवा के प्रयोग के दौरान निम्नलिखित दुष्प्रभाव हो सकते हैं या नहीं भी हो सकता है। थोडा सा सामान्य दुष्प्रभाव इस प्रकार से हो सकता है:

health ok tab में किसी भी यौगिक के लिए एलर्जी प्रतिक्रियाएं

  • दस्त (Dierrhea) होना
  • चक्कर आना
  • गैस लगना
  • पेट खराब होना
  • सरदर्द होना
  • उल्टी आना

Health ok tablets uses in hindi

हेल्थ ओके टैब को भोजन के साथ या खाली पेट लिया जा सकता है। खुराक और अवधि का पालन आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित के रूप में किया जाना चाहिए। इस दवा को एक निश्चित समय पर लेना सबसे अच्छा है। यह महत्वपूर्ण है कि इस दवा को अनुशंसित खुराक से अधिक नहीं लिया जाना चाहिए।

स्ट्रिप से टैबलेट खोलने के तुरंत बाद, टैबलेट को पानी के साथ पूरा निगल लें। टैबलेट को तोड़ने/कुचलने/चबाने की कोशिश न करें।

Health ok tablet uses in hindi
Health ok tablet uses in hindi

खुराक को याद करने या भूलने से बचें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो जैसे ही आपको याद हो, इस दवा को लें; लेकिन अगर आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और इसे अगले निर्धारित समय पर लें। एक ही समय में इस दवा की दो खुराक न लें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को हानि पंहुचा सकता है।

यह दवा केवल उस व्यक्ति द्वारा ली जानी चाहिए जिसके लिए इसे एक योग्य चिकित्सक द्वारा अनुशंसित किया गया है।

Important Tips- ओवरडोज के मामले में संकेत और लक्षण नोट किए जा सकते हैं। यदि आप हेल्थ ओके टैब लेने के बाद अपने शरीर में कोई असामान्य या असामान्य प्रतिक्रिया देखते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इस दवा की निर्धारित खुराक से अधिक लेने से बचना सबसे अच्छा है। खुराक के आधार पर, लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं। यह संभव है कि आप निम्नलिखित संकेतों या लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं:

टैबलेट को केवल एक चिकित्सक की सलाह पर लेना सबसे अच्छा है। खुराक के समायोजन या दवा से बचने के लिए निम्नलिखित स्थितियों में आवश्यकता हो सकती है:

गुर्दे (Kidney)

किसी भी किडनी की बीमारी या इसके विकार के मामले में उपयोग करने के लिए सुरक्षित? क्योंकि किडनी की बीमारी वाले रोगियों में इस दवा के उपयोग पर सीमित जानकारी उपलब्ध है, इसलिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना और गुर्दे के मुद्दों से संबंधित कोई बीमारी होने पर उसे पहले से बताएं।

यकृत (Liver)

किसी भी जिगर की बीमारी / विकार के मामले में उपयोग करने के लिए सुरक्षित? स्वास्थ्य ओके टैब यकृत रोगों वाले रोगियों द्वारा उपयोग करने के लिए असुरक्षित हो सकता है। यह दवा यकृत को नुकसान पहुंचा सकती है और यकृत रोग वाले लोगों को गंभीर जटिलताओं के विकास का खतरा बढ़ सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर को बताएं कि दवा आपकी मदद कर रही है और कोई नुकसान नहीं पहुंचा रही है।

गर्भावस्था

गर्भवती महिलाओं में उपयोग करने के लिए सुरक्षित? हेल्थ ओके टैब गर्भवती महिलाओं के लिए असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में केवल सीमित अध्ययन किए गए हैं, जानवरों पर किए गए अध्ययनों ने विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है यह दवा एक शक्तिशाली दवा है और इसलिए, इसे गर्भवती महिलाओं द्वारा केवल तभी लिया जाना चाहिए जब चिकित्सक द्वारा अनुशंसित किया जाए। डॉक्टर health ok tab निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित जोखिम का मापदंड आवश्य करेंगे।

स्तनपान

स्तनपान वाली महिलाओं को इसका उपयोग करना चाहिए? हेल्थ ओके टैब असुरक्षित हो सकता है और यदि आप स्तनपान कर रहे हैं तो गंभीर और प्रतिकूल दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इस टैबलेट को तब तक नहीं लिया जाना चाहिए जब तक कि आपका डॉक्टर यह न कहे कि स्तनपान के दौरान इसका उपयोग करना आवश्यक है। अध्ययनों से पता चला है कि दवा की एक छोटी मात्रा स्तन के दूध में पारित हो सकती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है। इस दवा का उपयोग स्तनपान कराने वाली मां द्वारा किया जा सकता है या नहीं, यह डॉक्टर द्वारा तय किया जाना चाहिए।

शराब

क्या इस दवा के उपयोग के दौरान शराब का सेवन करना ठीक है? शराब और दवाओं को मिलाने से प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं या जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है, दवाओं की प्रभावशीलता कम हो सकती है या यहां तक कि उन्हें बेकार भी कर दिया जा सकता है। दवाओं के साथ शराब की बातचीत उन्हें हानिकारक या शरीर के लिए विषाक्त भी बना सकती है। शराब का सेवन उचित नहीं है। कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

प्रबल (Driving)

क्या यह दवा आपको चक्कर लाती है / आपकी नींद में हस्तक्षेप करती है? ज्यादातर लोगों को यह एहसास नहीं है कि कई नुस्खे और ओवर-द-काउंटर दवाएं उनींदापन का कारण बन सकती हैं और ड्राइव करने की क्षमता को खराब कर सकती हैं, इस प्रकार ड्राइविंग को अपने और दूसरों के लिए खतरनाक बना सकती हैं। यदि आप इस दवा को निगलने के बाद किसी भी असामान्य परिवर्तन को देखते हैं, तो ड्राइविंग से बचना बेहतर है। हेल्थ ओके टैब का प्रयोग करने से पहले कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

खाद्य पदार्थ

भोजन और दवाओं के बीच बातचीत अनजाने में दवा के प्रभाव को कम या बढ़ा सकती है। कुछ आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियां, फल या अन्य तत्व चिकित्सा की विफलता का कारण बन सकते हैं या यहां तक कि रोगी के स्वास्थ्य में गंभीर परिवर्तन भी कर सकते हैं। इस दवा को भोजन के साथ या इसके बिना लिया जा सकता है लेकिन यह ज्ञात नहीं है कि भोजन के साथ कोई बातचीत है या नहीं। कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

ड्रग इंटरैक्शन (Drug Interactions)

ड्रग इंटरैक्शन खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि वे बदल सकते हैं कि आपकी दवाएं कैसे काम करती हैं या गंभीर दुष्प्रभावों के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकती हैं। अपने डॉक्टर के साथ साझा करने के लिए प्रिस्क्रिप्शन दवाओं और हर्बल उत्पादों सहित अन्य बीमारियों के लिए उपयोग की जाने वाली सभी दवाओं की एक सूची रखना सुनिश्चित करें। अपने दम पर हेल्थ ओके टैब शुरू न करें। कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Read more –

Sabse Sasta Diet Plan | सबसे सस्ता डाइट प्लान

स्वस्थ कैसे रहा जाए | How to stay healthy?

Health ok tablet ke fayde

जब कोई व्यक्ति कुछ बीमारियों से पीड़ित होता है या गर्भावस्था के दौरान जब पोषण में बढ़ावा की आवश्यकता होती है। Health ok tablet में विटामिन होते हैं जो शरीर के महत्वपूर्ण निर्माण खंड हैं और अनिवार्य रूप से आपको अच्छे स्वास्थ्य में रखने में मदद करते हैं।

Health ok tablet uses in hindi FAQ


1) health ok tablet for weight gain

प्रोटीन weight gain के लिए उत्तम माना गया है | इस tab में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया गया है |

2) health ok side effects in hindi

हमने इसके बारे में इस article में बताया गया है | आप निम्न लिखित हमारी सुचना से जानकारी एकत्र कर सकते हो |

3) Health ok Tablet kis kaam aati hai

ज्यादातर Health ok tab का use विटामिन के कमी के कारण किया जाता है | इसको प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है |

4) हेल्थ ओके पाउडर के बारे में जानकारी Hindi

आप हमारी यह संपूरण post पढ़ सकते है | आप सभी वस्तु को ध्यान पूर्वक read कर सकते हो |

5) हेल्थ ओके कैप्सूल price

आपको हेल्थ ओके कैप्सूल बाजारों में 70 – 100 price में मिल सकती है |आप online भी orders कर सकते है |

निष्कर्ष

इस Article के माध्यम से हमने पूरी जानकारी दी है | Health ok tablet uses in hindi की ये post आप को अगर ये जानकारी अच्छी लगी तो share करना ना भूले |धन्यवाद

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now