5+ Ways of Healthy life wellhealthorganic in Hindi

एक स्वस्थ जीवन शैली हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है। जब हम अपने शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं, तो हम भी बेहतर महसूस करते हैं | यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आपको मानसिक बीमारी है।

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सही खाने और सक्रिय होने के साथ, वास्तविक स्वास्थ्य में पर्याप्त नींद लेना, माइंडफुलनेस का अभ्यास करना, तनाव का प्रबंधन करना, मन और शरीर को फिट रखना, सामाजिक रूप से जुड़ना और बहुत कुछ शामिल है।

स्वस्थ रखने से आपको हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से मुक्त रखने में भी मदद मिलेगी। स्वस्थ खाने और नियमित रूप से काम करने के कुछ और महत्वपूर्ण फायदे यह हैं कि आप लंबे समय तक जीवित रहेंगे, आपके जीवन के दैनिक पहलुओं में अधिक ऊर्जा होगी और आप दवा के बिलों को भी नीचे रखेंगे।

एक आहार चुनें जो संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम है, और चीनी, नमक और कुल वसा में मध्यम है। सीटबेल्ट और बाइक हेलमेट पहनने, घर में धुएं और कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टरों का उपयोग करने और अकेले चलने पर स्ट्रीट स्मार्ट का उपयोग करके चोट से बचें |

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एक लंबे, स्वस्थ जीवन के लिए, छह प्रमुख जीवन शैली व्यवहार पर्याप्त नींद लेना, स्वस्थ आहार खाना, शारीरिक रूप से सक्रिय होना, स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना, धूम्रपान और शराब नहीं करना है।

स्वास्थ्य पूर्ण शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण की स्थिति है। यह केवल बीमारी की अनुपस्थिति नहीं है। एक व्यक्ति को स्वस्थ तब कहा जाता है जब वह किसी भी प्रकार की बीमारी (संक्रामक / कमी) से मुक्त होता है जब वह मानसिक रूप से खुश और स्वस्थ होता है, और जब उसके सामाजिक संबंध समाज में स्वस्थ होते हैं।

8 चीजे जो आप अच्छे स्वास्थ्य के लिए उपयोग कर सकते हो

आप नीचे दिए गये उपयुक्त निम्नलिखित युक्तियो को देख सकते हो ताकि आप अपना स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकते हो |

Healthy life Tips in Hindi
Healthy life Tips in Hindi

🗹 अपने वजन को मापें और देखें

दैनिक या साप्ताहिक आधार पर अपने शरीर के वजन का ट्रैक रखने से आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि आप क्या खो रहे हैं और / या क्या आप प्राप्त कर रहे हैं। नित्य वजन को संतुलित रखने से कई चमत्कारी लाभ हो सकते है |आप दैनिक जीवन में अच्छा मेहसूस कर सकते हो |संतुलित वजन से शारीरिक और मानसिकता में भी असर देखाई देता है |

🗹 अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को सीमित करें और स्वस्थ भोजन खाएं

नाश्ता करना न भूलें और प्रोटीन और फाइबर और कम वसा, चीनी, और कैलोरी फायदेमंद है |बाहरी खाध प्रदार्थों से दुरी बनाना अच्छे सवास्थ्य का विकल्प हो सकता है |घर में पकाया हुआ भोजन स्वाथ्य के लिए अधिक लाभदायी है |

🗹 मल्टीविटामिन की खुराक लें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास पोषक तत्वों का पर्याप्त स्तर है, दैनिक मल्टीविटामिन पूरक लेना एक अच्छा विचार है, खासकर तब जब आपके घर में तरह-तरह की सब्जियां और फल न हों। कई सूक्ष्म पोषक तत्व आपके लिए महत्वपूर्ण हैं प्रतिरक्षा प्रणाली, जिसमें विटामिन ए, बी 6, बी 12, सी, डी और ई, साथ ही लोहा, तांबा, सेलेनियम और मैग्नीशियम शामिल हैं। हालांकि, वर्तमान में कोई सबूत उपलब्ध नहीं है कि किसी भी पूरक या “चमत्कारिक खनिज की खुराक” जोड़ना आपके आहार में मदद मिलेगी |

🗹 पानी पीएं और हाइड्रेटेड रहें, और चीनी पेय पदार्थों को सीमित करें

स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से पानी पीएं, लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि बार-बार पानी पीना (जैसे हर 15 मिनट) किसी भी वायरल संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं। समय समय पानी पीने से, शरीर में रहेल विसायुकत तत्त्वों पेसाब के माध्यम से निकालने में सहायक है |समय समय पे पानी पीना अच्छे सवास्थ्य केलिए बहुत फायदेमंद हो सकता है |

🗹 नियमित रूप से व्यायाम करें और शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

इस समय, घर पर वर्कआउट एक अच्छा विचार हो सकता है। लेकिन आप अपने कुत्ते को भी टहला सकते हैं या बाहर दौड़ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जानें कि आपके क्षेत्र में क्या हो रहा है और क्या कोई प्रतिबंध है। नित्य व्यायाम से मानशिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने केलिए उत्तम विकल्प है | यहां तक कि जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, उनमें वृद्धि हो सकती है।

🗹 बैठने और मोबाइल स्क्रीन समय कम करें

मधुमेह और हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए जोखिम यदि वे कंप्यूटर या मोबाइल के पीछे बैठने में बहुत समय बिताते हैं। आप गतिहीन समय से ब्रेक लेने पर विचार कर सकते हैं, जैसे कि कार्यालय / कमरे के चारों ओर घूमना। एक दिन में कई बार। मोबाइल स्किन में बहुत समय पसार करना, बीमारियों के संकेत हो सकते है |

🗹 पर्याप्त अच्छी नींद लें

नींद की गुणवत्ता और मात्रा और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के बीच एक बहुत मजबूत संबंध है। आप अपना रुख रख सकते हैं प्रत्येक रात सात से आठ घंटे की नींद लेने से प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक से काम करती है। अच्छी नीद बेहतर सवाथ्य के लिए फायदेमंद है | रात्री में जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी है |

🗹 अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के तरीके खोजें

महामारी के दौरान लोगों में भय, चिंता, उदासी और अनिश्चितता की भावनाएं होना आम बात है। लेकिन इन भावनाओ को नित्य व्यायाम, कसरत और अच्छे भोजन से दूर कर सकते है | सकारात्मक सोचना भी एक बेहतर स्वाथ्य के लिए उपयोगी है |

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निष्कर्ष

समग्र कल्याण के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना आवश्यक है। यह पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने, मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। ऐसी कई चीजें हैं जो लोग अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं, जैसे संतुलित आहार खाना, नियमित रूप से व्यायाम करना, पर्याप्त नींद लेना और तनाव का प्रबंधन करना।

अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाने से आपके समग्र कल्याण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। स्वस्थ विकल्प बनाकर, आप पुरानी बीमारियों के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं, अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, और एक लंबा, स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

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