1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार

1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार 2023 में एक नई शुरुआत के बारे में क्या? ग्लोइंग स्किन के लिए हेल्दी डाइट प्लान के साथ। चलो कुछ आकार में आते हुए सुंदर त्वचा प्राप्त करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सुंदर त्वचा पाने का मतलब स्किनकेयर उत्पाद में निवेश करना नहीं है। यदि आप चमक के लिए क्रीम खरीदने पर अपना समय और पैसा खर्च कर रहे हैं, तो बंद करो! यदि आप अपनी त्वचा की समस्याओं को ऐतिहासिक रूप से हल करना चाहते हैं तो बाहरी देखभाल पर्याप्त नहीं है।

पोषक तत्वों के साथ अपनी त्वचा को पोषण देना यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा कि आपकी त्वचा स्वस्थ रहे। इसलिए, अगर आपको लगता है कि आप एक नए के लिए तैयार हैं तो यहां अपने आहार में नियमित रूप से चमकती त्वचा के लिए एक स्वस्थ आहार योजना जोड़ने के तरीके पर एक व्यापक मार्गदर्शिका साझा कर रहे हैं।

वजन घटाने की यात्रा से गुजरते समय, हम कभी-कभी अपने शरीर को थका देते हैं। खासकर कम कैलोरी और उचित पोषक तत्वों की कमी वाले अस्वास्थ्यकर आहार में हमारी त्वचा और बाल कमजोर दिखाई देते हैं। यह सब अपर्याप्त विटामिन और खनिज सेवन के कारण हुआ।

इन सभी दुष्प्रभावों से बचने के लिए, हमेशा चमकती त्वचा के लिए एक स्वस्थ आहार योजना पेश करें। इस आहार योजना में पानी शामिल है जो चमकदार त्वचा और पोषण के लिए स्मूदी व्यंजनों को सहायक बनाता है।

1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार के लिए आवश्यक
1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार

आइए हम उन सुपरफूड्स की सूची पर एक नज़र डालें जिनका आपको उपभोग करना चाहिए और वे आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बनाते हैं:


1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार के लिए आवश्यक

टमाटर

टमाटर स्वाभाविक रूप से विटामिन सी में समृद्ध है जो आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है और त्वचा की प्राकृतिक चमक को बहाल करता है। इस फल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और यह खनिज और विटामिन से भरा होता है। यही कारण है कि यह स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए उपयोगी माना गया है |

जैतून तेल

जैतून के तेल के कई लाभ हैं, जिसमें हानिकारक यूवी किरणों के कारण होने वाले नुकसान शामिल है। इसके अलावा, जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में समृद्ध है। फैटी एसिड की यह उपस्थिति हृदय को स्वस्थ और सीधा रखती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

गहरे पत्तेदार शाकभाजी में एंटीऑक्सिडेंट, आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों से भरे होते हैं। पालक, मूली के पत्ते, सरसों के पत्ते, सलाद, धनिया, अजमोद, ब्रोकोली, आदि के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां आपको त्वचा की सुस्ती से छुटकारा पाने और इसकी चमक बढ़ाने में मदद करती हैं। इसके अलावा वेजिटेबल सैंडविच, सलाद, सूप, रैप्स, दाल आदि शामिल करें।

मीठे आलू

मीठे आलू शामिल करने के लिए एकदम सही सुपरफूड में से एक हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में विभिन्न महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं। वे विटामिन सी, ए, बी 3, बी 5 और बी 6 में समृद्ध हैं, जबकि इसमें मैंगनीज, पोटेशियम और तांबे के लिए खनिज भी शामिल हैं।

इसके अलावा, एक स्वस्थ स्नैक के रूप में मीठे आलू का सेवन एक्जिमा जैसी पुरानी भड़काऊ त्वचा की स्थिति को रोक सकता है, और शरीर में त्वचा के हानिकारक कारक द्रव्यों से हमारी सुरक्षा करता है । हालांकि, यह भी सुधार करता है और सुस्त त्वचा पर एक प्राकृतिक चमक लाता है।

हल्दी

हल्दी के जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, विरोधी और एंटिफंगल गुणों के लिए जिम्मेदार मुख्य फाइटोन्यूट्रिएंट कर्क्यूमिन है। एक गिलास दूध के साथ बिस्तर पर जाने से पहले ताजा और कार्बनिक हल्दी का सेवन करना भी समग्र स्वास्थ्य और त्वचा के लिए सबसे अच्छा संयोजन है। इसके अलावा, करी, सलाद, जूस आदि में ताजी हल्दी जोड़ें।

एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा की सभी समस्याओं के लिए सबसे लोकप्रिय, पुराना और आसान घरेलू उपाय है। इसमें ऑक्सिन और गिब्बेरेलिन जैसे हार्मोन होते हैं जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसलिए, जब आप इसे लागू करते हैं या उपभोग करते हैं तो इसे रस या पूरक के रूप में निकाला जाए, और यह आपको किसी भी प्रकार की सूजन को कम करने में मदद करता है।


1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार के लिए हानिकारक वस्तुओ

  • चीनी

चीनी में एक उच्च ग्लाइसेमिक होता है और यह आपके रक्त शर्करा को बढ़ा सकता है। यह मानव शरीर को अधिक इंसुलिन का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करता है। यह आपके एण्ड्रोजन हार्मोन को हानि पहुचाता है। इस हार्मोन से सीबम उत्पादन और कोशिका वृद्धि में तेजी आ सकती है जिससे छिद्र और मुँहासे बंद हो जाते हैं।

  • परिष्कृत खाद्य पदार्थ

परिष्कृत और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अपना पोषण मूल्य खो देते हैं। इन खाद्य पदार्थों में अक्सर अतिरिक्त चीनी होती है जो कोलेजन की कमी, मुँहासे और त्वचा की सूजन का कारण बन सकती है।

  • शराब

शराब आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती है। शराब का सेवन अक्सर आपकी त्वचा को सूखदेता है और यह सुस्त दिखता है। यदि आप स्पष्ट, चमकदार, चमकदार और फूली हुई त्वचा चाहते हैं तो शराब को बंद करना शुरू करने का समय हो सकता है।

  • मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन सूजन पैदा कर सकता है और त्वचा की निस्तब्धता का कारण बन सकता है। कोशिश करें कि अपनी डाइट में मसालेदार खाना शामिल न करें। यदि आप अपने आलू में मसाले के बिना बिल्कुल विरोध नहीं कर सकते हैं, तो इसे केवल विशेष अवसरों के लिए सहेजें।

क्या आप ‘नई त्वचा’ पर काम करने के लिए तैयार हैं? यदि हां, तो इन उपरोक्त आहार परिवर्तनों को अपनी त्वचा देखभाल दिनचर्या में प्राथमिकता दें। इससे पहले कि आप इन आहारों पर काम करना शुरू करें, यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें। यह आपके शरीर को ईंधन देने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ और पोषण प्रदान करने के लिए आवश्यक है

FAQ

1) चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

आप खूबसूरती बढ़ाने के लिए रसेदार ताजा फलो का सेवन कर सकते है | रसेदार ताजा फलो आपको स्किन के लिए भी नहीं वह फल आपको पुरे दिन हायड्राइड रखने में मदद कर सकता है | अच्छी तव्चा केलिए हायड्राइड रहना अति आवश्यक है |

2) शरीर में चमक लाने के लिए क्या खाना चाहिए?

आप नियमित रूप में अच्छा पोष्टिक आहार ले सकते हो | यह आपको सपूर्ण रूप से अधिक फायदेमद कर सकते है | स्किन में चमक लाने के लिए क्रीम से अधिक अपने स्वास्थ्य पे जोर देना आवश्यक है | बाजारू क्रीम आपके लिए कभी हानिकारक हो सकती है |

3) क्या मुझे एक हफ्ते में ग्लोइंग स्किन मिल सकती है?

अगर आप अपने स्वास्थ्य को हमेशा बहेतर बनाने का प्रयास करते हो तो इनका इफ़ेक्ट आपको अपनी स्किन में भी जरुर दिखाई देगा | आप की अच्छी लाइफस्टाइल भी स्किन ग्लोइंग में अधिक फायदेमद हो सकती है |

4) एक हफ्ते में साफ त्वचा कैसे पाएं?

एक हफ्ते में साफ़ तव्चा के लिए आप अच्छे आर्युवैदिक साबुन और पाउडर का उपयोग कर सकते है | जिसमे केमिकल की मात्रा नहीवत हो |आप अच्छी डाइट के साथ योग और कसरत में भी अपना समय दे सकते हो |

5) कैसे एक हफ्ते में स्वाभाविक रूप से चमकती त्वचा पाने के लिए?

एक हफ्ते में स्वाभाविक रूप से चमकती त्वचा पाने के लिए अपनी दिनचर्या को follow कर सकते जिनमे नियमित फलो का सेवन करना, योग के व्यायाम करना, अच्छा आहार लेना शामिल है |

Read more –

स्वास्थ्य का महत्व (swasthya ka mahatva)

जन स्वास्थ्य रक्षक बहाली न्यूज़ 2023 UP

निष्कर्ष

इस post के माध्यम से हमने बाताया की 1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार में कोनसी वस्तुओ जो करना अधिक आवश्यक है | अगर हमारी यह article अच्छा लगा तो share करना ना भूले | धन्यवाद

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now