स्वास्थ्य का महत्व (swasthya ka mahatva)

स्वास्थ्य का महत्व – नियमित शारीरिक गतिविधि सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप अपने स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं। शारीरिक रूप से सक्रिय होने से आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अहम् उपयोगी है|

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

वजन का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है, बीमारी का खतरा कम हो सकता है, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है, और रोजमर्रा की गतिविधियों या शरीर को तंदुरस्त रखने में आपकी क्षमता में सुधार कर सकता है।

वयस्क जो कम बैठते हैं और किसी भी मात्रा में मध्यम-से-जोरदार शारीरिक गतिविधि करते हैं, वे कुछ स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करते हैं। केवल कुछ जीवनशैली विकल्पों का आपके स्वास्थ्य पर शारीरिक गतिविधि के रूप में बड़ा प्रभाव पड़ता है।

हर कोई शारीरिक गतिविधि के स्वास्थ्य लाभों का अनुभव कर सकता है – उम्र, क्षमता, जातीयता, आकार का कोई फर्क नहीं पड़ता।


शारीरिक स्वास्थ्य क्या है |

मस्तिष्क स्वास्थ्य पर शारीरिक गतिविधि के कुछ लाभ एक मध्यम-से-जोरदार शारीरिक गतिविधि के सत्र के ठीक बाद होते हैं। लाभों में 6 से 13 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए सकारात्मक अनुभूति और वयस्कों के लिए चिंता और डर जैसी अल्पकालिक भावनाओं को कम करना शामिल है।

नियमित शारीरिक गतिविधि आपकी उम्र के अनुसार आपकी सोच, सीखने और निर्णय कौशल को तेज रखने में मदद कर सकती है। यह अवसाद और चिंता के आपके जोखिम को भी कम करने में उपयोगी हो सकता है और आपको बेहतर नींद में भी अधिक मददरूप हो सकता है।


शारीरिक स्वास्थ्य का महत्व

खाने के पैटर्न और शारीरिक गतिविधि दिनचर्या दोनों वजन प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप वजन बढ़ाते हैं जब आप खाने और पीने के माध्यम से आपके द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी की मात्रा से अधिक कैलोरी का उपभोग करते हैं, जिसमें शारीरिक गतिविधि के दौरान जलाए गए कैलोरी भी शामिल हैं।

शारीरिक स्वास्थ्य का महत्व
शारीरिक स्वास्थ्य का महत्व

अपने वजन को बनाए रखने के लिए: मध्यम शारीरिक गतिविधि के सप्ताह में 150 मिनट तक काम करें, जिसमें नृत्य या खेती का काम शामिल हो सकता है। आप सप्ताह में 30 मिनट, सप्ताह में 5 दिन के साथ सप्ताह में 150 मिनट का लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।

लोग वजन प्रबंधन के लिए कितनी शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता है, इसमें बहुत भिन्न होते हैं। स्वस्थ वजन तक पहुंचने या बनाए रखने के लिए आपको दूसरों की तुलना में आपको अपने स्वास्थ्य पर अधिक जोर देने की आवश्यकता है |

वजन कम करने और इसे दूर रखने के लिए: आपको उच्च मात्रा में शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होगी जब तक कि आप अपने खाने के पैटर्न को समायोजित नहीं करते हैं आपके द्वारा खाए और पीने में कैलोरी की मात्रा को कम नहीं हो सकती।

स्वस्थ वजन रखने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि और स्वस्थ भोजन दोनों की आवश्यकता होती है।


स्वास्थ्य का महत्व निबंध पर जरुरी आवश्यकताओं (swasthya ka mahatva nibandh in hindi)

कार्डियोवैस्कुलर रोग

हृदय रोग और स्ट्रोक संयुक्त राज्य अमेरिका में मृत्यु के दो प्रमुख कारण हैं। सप्ताह में कम से कम 150 मिनट की मध्यम शारीरिक गतिविधि करने से आपको इन बीमारियों के लिए कम जोखिम हो सकता है।

आप अधिक शारीरिक गतिविधि के साथ अपने जोखिम को और भी कम कर सकते हैं। नियमित शारीरिक गतिविधि भी आपके रक्तचाप को कम कर सकती है और आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी सुधार हो सकता है।

टाइप 2 मधुमेह और चयापचय सिंड्रोम

नियमित शारीरिक गतिविधि टाइप 2 मधुमेह और चयापचय सिंड्रोम के विकास के आपके जोखिम को कम कर सकती है। मेटाबोलिक सिंड्रोम कमर के आसपास बहुत अधिक वसा, उच्च रक्तचाप, कम उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL) कोलेस्ट्रॉल, उच्च ट्राइग्लिसराइड्स, या उच्च रक्त शर्करा का कुछ संयोजन है।

लोग मध्यम शारीरिक गतिविधि के सप्ताह में 150 मिनट के लिए सिफारिशों को पूरा किए बिना भी शारीरिक गतिविधि से स्तर पर लाभ देखना शुरू करते हैं।

कुछ कैंसर

शारीरिक रूप से सक्रिय होने से कई सामान्य कैंसर के विकास के लिए आपका जोखिम कम हो जाता है। वयस्क जो अधिक मात्रा में शारीरिक गतिविधि में भाग लेते हैं, उनमें कैंसर के विकास का जोखिम कम हो जाता है:

  • मूत्राशय
  • स्तन
  • बृहदान्त्र (समीपस्थ और दूरस्थ)
  • एंडोमेट्रियम
  • अन्नप्रणाली (एडेनोकार्सिनोमा)
  • गुर्दा (Kidney)
  • फेफड़ा (Lung)
  • पेट (कार्डिया और गैर-कार्डिया एडेनोकार्सिनोमा)

यदि आप एक कैंसर उत्तरजीवी हैं, तो नियमित शारीरिक गतिविधि प्राप्त करने से न केवल आपको जीवन की बेहतर गुणवत्ता देने में मदद मिलती है, बल्कि आपकी शारीरिक फिटनेस में भी सुधार होता है।


स्वास्थ्य क्या है

अपनी हड्डियों और मांसपेशियों को शारिरीक प्रक्रिया से मजबूत करें |

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों की रक्षा करना महत्वपूर्ण है – वे आपके शरीर का समर्थन करते हैं और आपको स्थानांतरित करने में मदद करते हैं।

हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आप अपनी दैनिक गतिविधियों को करने और शारीरिक रूप से सक्रिय होने में सक्षम हैं।

वजन उठाने जैसी मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियां आपको अपनी मांसपेशियों और ताकत को बढ़ाने या बनाए रखने में मदद कर सकती हैं। यह पुराने वयस्कों के लिए महत्वपूर्ण है जो उम्र बढ़ने के साथ कम मांसपेशी द्रव्यमान और मांसपेशियों की ताकत का अनुभव करते हैं।

नित्य होने वाली गतिविधियों को करने और इसके प्रभाव को रोकने की अपनी क्षमता में सुधार करें |

रोजमर्रा की गतिविधियों में सीढ़ियां चढ़ना, किराने की खरीदारी करना या अपने पोते के साथ खेलना शामिल है। रोजमर्रा की गतिविधियों को करने में असमर्थ होने को कार्यात्मक सीमा कहा जाता है।

शारीरिक रूप से सक्रिय मध्यम आयु वर्ग या पुराने वयस्कों में निष्क्रिय लोगों की तुलना में कार्यात्मक सीमाओं का कम जोखिम होता है। पुराने वयस्कों के लिए, विभिन्न प्रकार की शारीरिक गतिविधि करने से शारीरिक कार्य में सुधार होता है और गिरने से गिरने या चोट लगने का खतरा कम हो जाता है।

एरोबिक, मांसपेशियों को मजबूत करने और संतुलन प्रशिक्षण जैसी शारीरिक गतिविधियों को शामिल करें। बहुघटक शारीरिक गतिविधि एक संरचित कार्यक्रम के हिस्से के रूप में घर पर या सामुदायिक सेटिंग में की जा सकती है।

हिप फ्रैक्चर एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है जो गिरने के परिणामस्वरूप हो सकती है। कूल्हे को तोड़ने से जीवन बदलने वाले नकारात्मक प्रभाव होते हैं, खासकर यदि आप एक पुराने वयस्क हैं।

शारीरिक रूप से सक्रिय लोगों में निष्क्रिय लोगों की तुलना में हिप फ्रैक्चर का खतरा कम होता है।

लंबे समय तक जीने की संभावना बढ़ाएं |

प्रति वर्ष अनुमानित 110,000 मौतों को रोका जा सकता है यदि 40 वर्ष और उससे अधिक उम्र के अमेरिकी वयस्कों ने अपनी मध्यम-से-जोरदार शारीरिक गतिविधि को थोड़ी मात्रा में बढ़ाया है। दिन में 10 मिनट अधिक समय देने से भी फर्क पड़ेगा।

एक दिन में अधिक कदम उठाने से सभी कारणों से समयपूर्व मृत्यु के जोखिम को कम करने में भी मदद मिलती है। 60 वर्ष से कम उम्र के वयस्कों के लिए, समयपूर्व मृत्यु का जोखिम प्रति दिन लगभग 8,000 से 10,000 कदम कम हो जाता है। 60 और उससे अधिक उम्र के वयस्कों के लिए, समयपूर्व मृत्यु का जोखिम प्रति दिन लगभग 6,000 से 8,000 कदम कम हो जाता है।

पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों और विकलांगता का प्रबंधन करें |

नियमित शारीरिक गतिविधि लोगों को मौजूदा पुरानी स्थितियों और अक्षमताओं का प्रबंधन करने में मदद कर सकती है। उदाहरण के लिए, नियमित शारीरिक गतिविधि का लाभ हैं:

  • दर्द को कम करता है और गठिया वाले वयस्कों के लिए कार्य, मनोदशा और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है।
  • टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए रक्त शर्करा के स्तर और हृदय रोग और तंत्रिका क्षति के कम जोखिम को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Read more –

जन स्वास्थ्य रक्षक बहाली न्यूज़ 2023 UP

Balanced diet in Hindi

निष्कर्ष

इस post के माध्यम से हमने बताने का प्रयास किया की आप की स्वास्थ्य का महत्व क्या है (swasthya ka mahatva)आप अपनी दिनचर्या में कोनसी वस्तुओ जो करना अधिक आवश्यक है | अगर हमारी यह post अच्छी लगी तो अपने दोस्तों और family में share कीजये | धन्यवाद

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now