Becosules capsules uses in Hindi

Becosules capsules एक मल्टीविटामिन का Supplement है। इसमें Vitamin C के साथ Thiamine (B1), RIBOFLAVIN (B2), Niacin(B3) , Calcium Pantothenate (B5), Pyridoxine (B6), Biotin (B7), Folic Acid (B9), Cobalamin (B12) होता है। विटामिन बी के इन सभी 8 उपप्रकारों को विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स भी कहा जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

शरीर में मौजूद इन आवश्यक विटामिनों में से प्रत्येक आपके समग्र शरीर के स्वास्थ्य और कार्य में योगदान देता है। वे शरीर के निर्माण खंड होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन बी और विटामिन सी का ऊर्जा स्तर, मस्तिष्क और चयापचय पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

यह प्रतिरक्षा समारोह में सुधार करके संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, इसका उपयोग गले की जीभ, मुंह के छालों के इलाज और स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए किया जाता है।

Becosules capsules को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लिया जाना चाहिए। बताई गई सुचना अनुसार ग्रहण करें |आहार की खुराक का उद्देश्य लोगों को Supplement करना है और एक अच्छी तरह से संतुलित, विविध आहार और स्वस्थ जीवन शैली का विकल्प होना चाहिए।

डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक लें। Becosules capsules को एक गिलास पानी के साथ निगल लें।

Becosules capsules benefits in Hindi

Vitamin B Complex: 8 विटामिन इष्टतम चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे मांसपेशियों, नसों, रक्त कोशिकाओं और आंखों के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक हैं।

ये विटामिन एनीमिया (कम हीमोग्लोबिन स्तर) की संभावना को कम करते हैं और अच्छे कार्डियोवैस्कुलर (हृदय) स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। यह थकावट और थकान को कम करने में मदद करता है और कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है। यह आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों को भी स्वस्थ रखता है।

Becosules capsules एक मल्टीविटामिन Supplement है जिसका उपयोग Vitamin B की कमी के उपचार और एनीमिया के विभिन्न रूपों की रोकथाम के लिए किया जाता है।

Vitamin C: यह एक एंटीऑक्सीडेंट और Immunity Booster है। यह शरीर के ऊतकों की वृद्धि, विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है।

Becosules Z capsules uses in Hindi

Becosules Z capsules एक पोषण Supplement है। यह पोषण संबंधी कमियों के प्रबंधन में सहायक है। Becosules Z capsules विभिन्न रोग स्थितियों, कुपोषण और आहार से कम सेवन के प्रबंधन में सहायता करता है। यह स्वस्थ त्वचा, बाल, नाखून, प्रतिरक्षा प्रणाली और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

Becosules Z capsules भी तनाव और थकान को कम करने में सहायता करते हैं।

Becosules capsule side effects in Hindi

यदि आपको इस Supplements के किसी भी घटक से एलर्जी है तो आपको यह Supplements नहीं लेना चाहिए।

आपके पास कोई योजनाबद्ध सर्जरी या ऑपरेशन है। आपको प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह तक इन उत्पादों को लेने से रोकने के लिए कहा जा सकता है।

यह आम तौर पर सुरक्षित है और निर्धारित के रूप में उपयोग किए जाने पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। हालांकि, यदि आप किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो कृपया डॉक्टर से परामर्श करें।

Becosules capsule में Use किए गए सभी Vitamins की जानकारी

  • Thiamine (B1)

Thiamine (B1) कीटो एसिड के Decarboxylation में एक Co-factor के रूप में कार्य करता है जैसे कि Pyruvic Acid। यह व्यापक रूप से शरीर के ऊतकों में वितरित हो जाता है। कई मनुष्यों को मूत्र में Thiamine के Metabolites की पहचान की गई है।

Thiamine (B1) शरीर की कोशिकाओं को कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। कार्बोहाइड्रेट की मुख्य भूमिका शरीर, विशेष रूप से मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के लिए ऊर्जा प्रदान करना है। Thiamine (B1) मांसपेशियों के संकुचन और तंत्रिका संकेतों के चालन में भी भूमिका निभाता है।

  • RIBOFLAVIN (B2)

RIBOFLAVIN (B2) संयोजन के रूप में श्वसन प्रतिक्रियाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। RIBOFLAVIN (B2) यकृत, प्लीहा, गुर्दे और हृदय में सीमित मात्रा में संग्रहीत होता है। सामान्य अंतर्ग्रहण के बाद RIBOFLAVIN (B2) की शारीरिक खुराक, दवा का केवल 9% मूत्र में उत्सर्जित होता है।

RIBOFLAVIN (B2) अन्य बी विटामिन के साथ काम करता है। यह शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यह लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में मदद करता है।

  • Pyridoxine (B6)

यह सामान्य एंटीबॉडी-मध्यस्थता और मध्यस्थता प्रतिरक्षा के लिए आवश्यक है। Vitamin B6 मुख्य रूप से मांसपेशियों और मस्तिष्क में कम मात्रा के साथ यकृत में संग्रहीत होता है।

सामान्य मस्तिष्क के विकास के लिए और तंत्रिका तंत्र और प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन बी -6 के खाद्य स्रोतों में आलू, छोले, केले और गढ़वाले अनाज शामिल हैं।

  • Calcium Pantothenate (B5)

Calcium Pantothenate (B5) हस्तांतरण में शामिल एंजाइमों के Co-factor के रूप में कार्य करता है। यह सामान्य एंटीबॉडी प्रतिक्रिया के साथ संयोजन के लिए भी आवश्यक है | Pantothenate Acid की मौखिक खुराक का लगभग 70% अपरिवर्तित उत्सर्जित होता है। मूत्र में और मल में लगभग 30%।

Pantothenate Acids शरीर को कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और लिपिड का उपयोग करने में मदद करता है। यह स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

  • Folic Acid (B9)

यह Homocysteine को तोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, एक एमिनो एसिड जो शरीर में हानिकारक प्रभाव डाल सकता है यदि यह उच्च मात्रा में मौजूद है। स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए Folic Acid (B9) की आवश्यकता होती है | यह तेजी से विकास की अवधि के दौरान महत्वपूर्ण होता है, जैसे कि गर्भावस्था और भ्रूण के विकास के दौरान।

  • Biotin (B7)

बायोटिन एक सल्फर युक्त, पानी में घुलनशील विटामिन है। मनुष्यों में, आवश्यक बायोटिन की Carbohydrate और Lipid में इसकी अनिवार्य भागीदारी होती है।

विटामिन B7, जिसे बायोटिन के रूप में भी जाना जाता है, शरीर में विभिन्न अंगों जैसे आंखों, गुर्दे (Kidney) और यहां तक कि गर्भावस्था में भी संचालन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसके अलावा त्वचा, बाल और नाखून स्वास्थ्य के लिए Biotin (B7) आवश्यक है |

  • Ascorbic acid (Vitamin C)

Ascorbic acid (Vitamin C) शरीर के ऊतकों की वृद्धि, विकास और मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, यह लोहे के अवशोषण में मदद करता है और स्वस्थ दांतों, हड्डियों और उपास्थि को बनाए रखता है।

Becosules capsules FAQ

1) मुझे Becosules कैप्सूल कब लेना चाहिए?

हम Becosules capsule को सुबह, दोपहर, शाम को और रात को कभी भी ले सकते है | खाली पेट इस capsule का सेवन नहीं करना चाहिए | Becosules capsule को हम भोजन के बाद ले सकते है |जिसका असर शरीर में जल्दी से दिखाई देता है |

2) क्या गर्भावस्था में Becosules capsule का उपयोग कर सकते हैं?

वैसे तो Becosules capsule का उपयोग Vitamin B और Vitamin C की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है |जिसके कारण मुहमे छाले पड़ना, Hair Fall, नाखुनो में दर्द, Kidney की समस्या जैसे अनेक रोग होते है |इसलिए Becosules capsule को लेने से पहले डॉक्टर्स की परामर्श जरुर लेना चाहिए , खासकर गर्भवती महिलाओ को |

3) क्या Becosules capsule का उपयोग स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए ठीक है?

Becosules capsule को डॉक्टर्स की परामर्श के बाद स्तनपान कराने वाली महिलाओको उपयोग करना चाहिए |

4) Becosules capsule किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

Becosules capsule को Pfizer Ltd कंपनी द्वारा तैयार किया जाने वाला उत्तम Health Products है | यह Vitamin की उणप को दूर करके, शरीर को संचार युक्त बनाता है |जिसके कारण अनेक रोगों हो सकते है जैसे की जल्दी थकान लगना, शरीर में खुजली, मोहमे छाले पड़ना, Hair Fall होना, Kidney की बीमारिया शामिल है |

5) Becosules  कैप्सूल के लाभ क्या है?

Becosules capsule शरीर में उर्जा स्तर को बढ़ावा देता है और Vitamin B और Vitamin C की कमी को दूर करके, शरीर को स्वस्थ और संचार्युकत बनाये रखने के लिए अति आवश्यक है |

Read more –

Good Health Capsule Uses In Hindi

Health Tips In Hindi 

निष्कर्ष

Becosules capsules uses in Hindi का यह Article आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले | धन्यवाद

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now