क्या सुबह का नाश्ता छोड़ने से हो सकता है वजन कम?

नाश्ता छोड़ने से वजन बढ़ता है या नहीं, इस सवाल पर वर्षों से बहस चल रही है। कुछ लोगों का मानना है कि नाश्ता छोड़ना वजन कम करने का एक स्वस्थ तरीका है, जबकि अन्य का मानना है कि यह वास्तव में वजन बढ़ा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस लेख में, हम इस विषय पर शोध का पता लगाएंगे और इस सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे कि क्या नाश्ता छोड़ना उन लोगों के लिए एक अच्छा विचार है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

क्या कहता है विज्ञान?

वजन घटाने पर नाश्ता छोड़ने के प्रभावों पर कई अध्ययन हुए हैं। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग नाश्ता छोड़ देते हैं, वे नाश्ता खाने वाले लोगों की तुलना में अधिक वजन करते हैं। हालांकि, अन्य अध्ययनों में उन लोगों के बीच वजन में कोई अंतर नहीं पाया गया है जो नाश्ता छोड़ देते हैं और जो नहीं करते हैं।

इस विषय पर सबसे प्रसिद्ध अध्ययनों में से एक राष्ट्रीय वजन नियंत्रण रजिस्ट्री अध्ययन था। इस अध्ययन में 6,000 से अधिक लोगों का पालन किया गया जिन्होंने कम से कम 30 पाउंड खो दिए थे और इसे कम से कम पांच साल तक बंद रखा था। शोधकर्ताओं ने पाया कि अध्ययन में 78% लोग हर दिन नाश्ता करते हैं।

पत्रिका “मोटापा” में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नाश्ता छोड़ देते हैं, वे दिन में बाद में अधिक खाने और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों की संभावना रखते हैं।

अन्य चुने – 15+ Well Health Tips In Hindi wellhealthorganic

नाश्ता छोड़ने से वजन क्यों बढ़ सकता है?

कुछ कारण हैं कि नाश्ता छोड़ने से वजन बढ़ सकता है।

नाश्ता छोड़ना आपके चयापचय को धीमा कर सकता है। जब आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो आपका शरीर भुखमरी की स्थिति में चला जाता है। इसका मतलब है कि यदि आपने नाश्ता किया था तो आपका शरीर कम कैलोरी जलाना शुरू कर देता है।

नाश्ता छोड़ने से आपको दिन के बाद में अधिक खाने की संभावना हो सकती है। जब आप भूखे होते हैं, तो आप अस्वास्थ्यकर भोजन विकल्प बनाने की अधिक संभावना रखते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर ऊर्जा को तरस रहा है, और यह इसे प्राप्त करने का सबसे तेज़ और आसान तरीका खोजेगा।

“अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन” में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन व्यक्तियों ने नाश्ता छोड़ दिया, वे समग्र रूप से अधिक कैलोरी का सेवन करते थे और लगातार नाश्ता खाने वालों की तुलना में उच्च बॉडी मास इंडेक्स (BMI) था। इसी तरह, 13 अध्ययनों के एक मेटा-विश्लेषण ने निष्कर्ष निकाला कि नाश्ता छोड़ने से शरीर के वजन में 0.44 किलोग्राम (0.97 पाउंड) की वृद्धि हुई थी।

हालांकि, अन्य अध्ययनों ने परस्पर विरोधी निष्कर्ष प्रस्तुत किए हैं, यह सुझाव देते हुए कि नाश्ता छोड़ने से वजन बढ़ने का खतरा नहीं हो सकता है। 78,000 से अधिक प्रतिभागियों को शामिल करने वाले एक बड़े अवलोकन अध्ययन में सामान्य वजन या अधिक वजन वाले व्यक्तियों के बीच नाश्ता छोड़ने और वजन बढ़ने के बीच कोई महत्वपूर्ण संबंध नहीं पाया गया।

इसी तरह, 12 यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षणों की समीक्षा ने निष्कर्ष निकाला कि इस धारणा का समर्थन करने के लिए अपर्याप्त सबूत थे कि नाश्ता छोड़ने से वजन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

नाश्ता छोड़ना आपके हार्मोन को बाधित कर सकता है। जब आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो आपके हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है। कोर्टिसोल एक तनाव हार्मोन है जो भूख और वसा भंडारण में वृद्धि कर सकता है।

इसके अलावा – हर्बल लाइफ (Herbalife) क्या है? My Herbalife India

क्या वजन घटाने के लिए नाश्ता छोड़ना एक अच्छा विचार है?

शोध के आधार पर, ऐसा लगता है कि वजन घटाने के लिए नाश्ता छोड़ना एक अच्छा विचार नहीं है। वास्तव में, यह वास्तव में अनुत्पादक हो सकता है। यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक स्वस्थ नाश्ता खाना महत्वपूर्ण है जो प्रोटीन और फाइबर में उच्च है।

नाश्ते में क्या खाना चाहिए?

स्वस्थ नाश्ते के विकल्पों के लिए यहां कुछ विचार दिए गए हैं:

  • फल और नट्स के साथ दलिया
  • पूरे गेहूं टोस्ट
  • फल और ग्रेनोला के साथ दही
  • फलों, सब्जियों और प्रोटीन पाउडर के साथ बनाई गई स्मूदी

वजन घटाने के लिए अतिरिक्त युक्तियाँ

एक स्वस्थ नाश्ता खाने के अलावा, कुछ अन्य चीजें हैं जो आप वजन कम करने के लिए कर सकते हैं:

  • एक स्वस्थ आहार खाएं जो प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में कम और फलों, सब्जियों और साबुत अनाज में उच्च हो।
  • नियमित व्यायाम करें।
  • पर्याप्त नींद लें।

हेल्थ टिप्स – कदम जो उठा सकते हैं

निष्कर्ष

नाश्ता छोड़ने या न छोड़ने का निर्णय पूरी तरह से वजन घटाने के लक्ष्यों से प्रेरित नहीं होना चाहिए। वजन प्रबंधन के लिए एक समग्र दृष्टिकोण में संतुलित आहार, नियमित शारीरिक गतिविधि, पर्याप्त नींद और समग्र कल्याण शामिल है।

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के साथ परामर्श व्यक्तिगत जरूरतों और वरीयताओं को संबोधित करते हुए वजन प्रबंधन योजना में नाश्ते को शामिल करने पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है।

नाश्ता छोड़ने और वजन बढ़ने के बीच का संबंध एक-आकार-फिट-सभी स्थिति नहीं है। व्यक्तिगत कारक जैसे कि समग्र आहार की आदतें, शारीरिक गतिविधि का स्तर और व्यक्तिगत प्राथमिकताएं वजन के परिणामों पर नाश्ता छोड़ने के प्रभाव को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

उन व्यक्तियों के लिए जो अपने चयापचय को स्टार्ट करने और अपनी भूख को नियंत्रित करने के लिए नाश्ते पर भरोसा करते हैं, नाश्ता छोड़ना वास्तव में वजन प्रबंधन के प्रयासों में बाधा डाल सकता है। हालांकि, उन लोगों के लिए जो पाते हैं कि नाश्ता छोड़ने से ओवरईटिंग या उनके ऊर्जा स्तर को बाधित नहीं होता है, यह वजन घटाने के लिए एक महत्वपूर्ण बाधा पैदा नहीं कर सकता है।

नाश्ते को अपनी दिनचर्या में शामिल करना है या नहीं, यह एक व्यक्तिगत निर्णय है जो व्यक्तिगत आवश्यकताओं और वरीयताओं पर आधारित होना चाहिए। उन लोगों के लिए जो नाश्ते को अपनी वजन प्रबंधन रणनीति में शामिल करना चुनते हैं, पोषक तत्व-घने, प्रोटीन युक्त विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now