सुबह जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए? what to eat after workout

सुबह जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए? आपको यह भी जानना होगा, आपके द्वारा सेवन किए जाने वाले भोजन और पेय पसीने के बाद शेष उर्जा, muscles gain, वसा जलाने और बहुत कुछ करने के लिए एक बड़ा अंतर बनाते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यदि आप अधिक muscles gain नहीं कर पा रहे हैं या अगले दिन जिम जाने के लिए बहुत थक गए हैं, तो संभावना है कि समस्या आपकी फिटनेस दिनचर्या नहीं है- कसरत के बाद आपके आहार से कमी है। यहां, वर्कआउट करने के बाद खाने के लिए 5 खाद्य पदार्थ ले सकते हो ।

सुबह जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए? what to eat after workout

आप हमारे सुज्जाव को नीचे पढ़ सकते हो | यह सुचना के हमने अलग अलग sources से एकत्र की है |

सुबह जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए? what to eat after workout
सुबह जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए?
  • Water (पानी)

किसी भी कसरत के दौरान, आपका शरीर पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स खो देता है, और कार्डियो सत्र या प्रतिरोध प्रशिक्षण के बाद उन्हें फिर से भरना आवश्यक है। एक गहन कसरत के दौरान, आप पानी में अपने शरीर के वजन का चार प्रतिशत तक खो देते हैं। अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार, इस दौरान आपके शरीर के वजन का 2% से अधिक खोने से निर्जलीकरण हो सकता है।

  • Whey Protein

Whey Protein एक वसा, ऊर्जा-बहाल (बढ़ाने) करने वाला प्रोटीन है। इतना ही नहीं, यह प्रतिरक्षा समर्थन के लिए लैक्टोफेरिन से भी भरा है।

जब प्रोटीन पहले से कहीं अधिक तेजी से खराब हो जाते हैं। यही वह जगह है जहां whey protein पाउडर, एक स्कूप में लगभग उतना ही प्रोटीन होता है जितना कि पूरे चिकन में होता है whey protein एक insulin spike का उत्पादन करता है, muscles को ग्लूकोज को अवशोषित करने और ऊर्जा भंडार को फिर से भरने के लिए प्रोत्साहित करता है |

  • Sweet Potatoes (मीठे आलू)

मीठे आलू कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा, पोषक तत्वों से भरपूर स्रोत हैं, जो उन्हें कसरत के बाद का एक और भोजन बनाता है। शारीरिक गतिविधि के बाद कार्ब्स महत्वपूर्ण हैं।

खेल आहार विशेषज्ञ और न्यूयॉर्क शहर में पोषण ऊर्जा के मालिक-निदेशक लॉरेन एंटोनुची, एमएस, आरडी, सीएसएसडी, सीडीई, सीडीएन, व्यायाम के बाद कार्बोहाइड्रेट के ग्राम में अपने मीट्रिक शरीर के वजन का आधा उपभोग करने की सलाह देते हैं- जिसका अर्थ है कि एक एकल शकरकंद आपको ठीक होने के रास्ते पर अच्छी तरह से रखेगा। वर्कआउट के बाद कद्दू जैसे अन्य बीटा-कैरोटीन युक्त भोजन का उपयोग करें।

  • Green Tea

ग्रीन टी नया ग्रीन जूस है। सिर्फ वसा जलने वाली, कैफीनयुक्त प्रदार्थ में, हरी चाय में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो वसा को चयापचय करने और व्यायाम-प्रेरित मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं जो अन्यथा सूजन और muscles में दर्द का कारण बनेंगे।

  • Chocolate Milk

चॉकलेट दूध आपको सभी जलयोजन देता है, साथ ही आपको ठीक होने में मदद करने के लिए पोषक तत्व भी देता है। निश्चित रूप से, एक हल्के कसरत के बाद, पानी आपको ठीक से हाइड्रेट करेगा। लेकिन जब आप वजन कक्ष में अधिकतम होते हैं? 6 साल के बच्चे की तरह पीएं। “चॉकलेट दूध वसूली के लिए एक बढ़िया विकल्प है,” खेल पोषण विशेषज्ञ हेदी स्कोलनिक, एमएस, सीडीएन, एफएसीएसएसएम कहते हैं, “आपको कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के साथ बहुत सारे पदार्थ मिलेंगे।

वास्तव में, आप अब आगे बढ़ सकते हैं और अपने पुराने स्पोर्ट्स ड्रिंक को उछाल सकते हैं: शोधकर्ताओं ने पाया कि चॉकलेट दूध ग्लाइकोजन स्टोर को फिर से भर देता है और गेटोरेड के साथ-साथ शरीर को फिर से हाइड्रेट करता है- लेकिन एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, यह कैल्शियम और स्वस्थ वसा की जरुरत पूरी करता है।

Also Read –स्वास्थ्य को कैसे ठीक रखे ? How to keep good health

सुबह जिम करने के बाद तुरंत खाना अच्छा नहीं है | आप थोडा rest लेकर और पूरा Body हल्का मेहसूस होने पर खाना ले सकते है |

निष्कर्ष

इस post में हमने आपको सही तरीके से बताया कि सुबह जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए? what to eat after workout अगर आपको यह post अच्छा लगा हो तो अपने friends के साथ जरूर share करें धन्यवाद.

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now