स्वास्थ्य को कैसे ठीक रखे ? How to keep good health

स्वस्थ भोजन, वह भोजन है जो आपको स्वस्थ रहने, अच्छा महसूस करने और भरपूर ऊर्जा देने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करता है।

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यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप स्वास्थ्य को कैसे ठीक रखे , विभिन्न प्रकार के भोजन करना है |

स्वास्थ्य को कैसे ठीक रखे? How to keep good health

आप नीचे दी गये topic को पढ़ सकते है, जो आप daily life मे अच्छा कर सकते है |

शरीर को स्वस्थ और मजबूत कैसे बनाएं?

प्रत्येक भोजन के साथ सब्जियां, सलाद या फल लें – वे विटामिन, खनिज और फाइबर से भरे होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करते हैं, और पुरानी बीमारियों से आपकी रक्षा करते हैं। सुरक्षात्मक पोषक तत्वों के सर्वोत्तम मिश्रण के लिए विभिन्न रंगों का सेवन करें। स्वस्थ आहार के लिए सब्जियों, सलाद और फलों की कम से कम पांच सर्विंग्स की सिफारिश की जाती है।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए क्या क्या खाना चाहिए?

अनाज, चावल, पास्ता, आलू ऊर्जा के बेहतरीन स्रोत हैं। ये अनाज खाने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि इनमें आपके पाचन तंत्र को अच्छी तरह से काम करने के लिए फाइबर होता है। आपको कितनी जरूरत है यह आपकी उम्र, आकार, लिंग और गतिविधि के स्तर पर निर्भर करता है।

हड्डियां कमजोर हो तो क्या करें?

दूध, दही और पनीर, कैल्शियम और प्रोटीन प्रदान करते हैं। जीवन भर स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। कम वसा (Fat) या कम वसा वाली किस्में चुनें, ये कम कैलोरी और संतृप्त वसा के साथ समान मात्रा में कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

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कौन सा भोजन शरीर को मजबूत बनाता है?

आप भोजन के माध्यम से अपने स्वास्थ्य को कैसे ठीक रखे, इसकी जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए सुजाव को पढ़ सकते है |

  • आपके शरीर को विकास का समर्थन करने और स्वस्थ शरीर बनाए रखने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है, इसलिए हर दिन इसकी आवश्यकता होती है। पोल्ट्री, बीन्स और नट्स आपके आहार में प्रोटीन प्राप्त करने के अच्छे तरीके हैं।
  • स्वस्थ वसा (Fat) एक संतुलित आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है, लेकिन बहुत कम मात्रा में ही इसकी आवश्यकता होती है। कम वसा वाले स्प्रेड और वनस्पति तेल जैसे रेपसीड और जैतून का तेल सर्वोत्तम हैं। मक्खन जैसे कठोर वसा में पाए जाने वाले संतृप्त वसा आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
स्वास्थ्य को कैसे ठीक रखे
स्वास्थ्य को कैसे ठीक रखे ? How to keep good health
  • मिठाई, केक और कुरकुरे जैसे उच्च वसा, चीनी और नमक वाले स्नैक्स के बजाय फल, सब्जियां, कम वसा वाले डेयरी और उच्च फाइबर वाले अनाज जैसे स्वस्थ स्नैक्स लें। हमारे कुछ स्वस्थ नाश्ते के विचारों पर एक नज़र डालें।
  • यह भूलना आसान है कि पेय (tea) हमारे आहार का एक बड़ा हिस्सा है। पानी और दूध स्वास्थ्यप्रद विकल्प हैं, और शक्कर युक्त पेय सबसे अच्छा है।
  • विविधता कुंजी है। स्वस्थ रहने के लिए आपके शरीर को बहुत सारे अलग-अलग पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है – कोई भी भोजन या खाद्य समूह ये सब प्रदान नहीं कर सकता है। आपको प्रत्येक भोजन पर सही संतुलन प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है: दिन या सप्ताह में भी संतुलन बनाने का प्रयास करें।

स्वस्थ रहने के नियम क्या है?

भोजन योजना आपको यह देखने में मदद कर सकती है कि आप क्या खा रहे हैं और दबाव में आप जो कर सकते हैं उससे स्वस्थ विकल्प बना सकते हैं। भोजन योजना पर हमारे शीर्ष सुझाव पढ़ें और स्वस्थ भोजन योजना बनाना सीखें।

एक स्वस्थ जीवन शैली आपको जीवन भर फलने-फूलने में मदद कर सकती है। हालांकि स्वस्थ विकल्प बनाना हमेशा आसान नहीं होता है। नियमित रूप से व्यायाम करने या स्वस्थ भोजन तैयार करने के लिए समय और ऊर्जा निकालना कठिन हो सकता है। हालाँकि, आपके प्रयास कई तरह से और आपके शेष जीवन के लिए भुगतान करेंगे।

आप अलग-अलग दिशाओं में खींचा हुआ महसूस कर सकते हैं और काम, परिवार और अन्य मामलों से निपटने से तनाव का अनुभव कर सकते हैं, जिससे आपके लिए बहुत कम समय निकल पाता है। अपने लिए कुछ समय के साथ अपने जीवन को संतुलित करना सीखना बड़े लाभों के साथ भुगतान करेगा – एक स्वस्थ दृष्टिकोण बेहतर स्वास्थ्य की निशानी है |

निष्कर्ष

यह post के माध्यम से हमें सूचना दी है की आप स्वास्थ्य को कैसे ठीक रखे? How to keep healthy अगर आपको यह post अच्छा लगा हो तो अपने friends के साथ share करें अगर आपको और कोई दिक्कत है तो आप कमेंट में हमें जरूर बताएं,धन्यवाद

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