विश्व स्वास्थ्य दिवस |World Health Day

विश्व स्वास्थ्य दिवस [World Health Day] – हर 7 अप्रैल को, विश्व स्वास्थ्य संगठन कल्याण और चिकित्सा दुनिया में वर्तमान एक विशेष विषय को उजागर करने का विकल्प चुनता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यह दिन विश्व मंच में आने वाली चीजों के लिए टोन सेट करता है। इस साल का विश्व स्वास्थ्य दिवस नर्सों और दवाइयों पर प्रकाश डालेगा, बेचैन कार्यबल जिसने स्वास्थ्य सेवा उद्योग में क्रांति ला दी, जैसा कि हम आज जानते हैं।

विश्व स्वास्थ्य दिवस का महत्व

विश्व स्वास्थ्य दिवस |World Health Day

अच्छे स्वास्थ्य का अद्वितीय मूल्य के लिए 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (who) के नेतृत्व में, इस दिन दुनिया भर में शारीरिक, मानसिक कल्याण को बढ़ावा दिया जाता है ।

विश्व स्वास्थ्य दिवस का इतिहास

विश्व स्वास्थ्य दिवस के बारे में बात करने के लिए, हमें समग्र रूप से विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्माण के बारे में बात करने की आवश्यकता है। दिसंबर 1945 में, ब्राजील और चीन के अधिकारियों ने एक अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन के निर्माण का प्रस्ताव रखा, जो किसी भी सरकारी शक्तियों से सर्वव्यापी और बिल्कुल स्वतंत्र है।

WHO के पहले आधिकारिक कृत्यों में से एक, जिसमे विश्व स्वास्थ्य दिवस शामिल है। यह पहली बार 22 जुलाई, 1949 को मनाया गया था, लेकिन बाद में छात्र भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए WHO की स्थापना की तारीख बदलकर 7 अप्रैल कर दी गई थी।

1950 के बाद से, world health day सदस्य सरकारों और कर्मचारियों के सुझावों के आधार पर वर्तमान WHO महानिदेशक द्वारा चुने गए प्रत्येक वर्ष एक अलग विषय और विषय का उपयोग करता है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने का एक वैश्विक अवसर प्रदान करता है जो अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को प्रभावित करते हैं। विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर ऐसे प्रमोशनल प्रोग्राम लॉन्च किए जाते हैं जो 7 अप्रैल के बाद लंबे समय तक जारी रहते हैं।

दुनिया भर में स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने में नर्सों और दवाइयों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश फेलाया है, जहां वकालत कार्यक्रम दुनिया भर में आयोजित किए गए, जिसमें पहली बार State of the world नर्सिंग रिपोर्ट का शुभारंभ भी शामिल हुआ है, जो नर्सरी कार्यबल के योगदान को अनुकूलित करने की योजना प्रदान करता है। मिडवाइफरी कार्यबल पर इसी तरह की रिपोर्ट 2021 में हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का असर

CountryHolidayOccasionDate
CanadaFND जागरूकता दिवसकार्यात्मक न्यूरोलॉजिकल विकार के बारे में जागरूकता
बढ़ाने के लिए एक दिन।
April 13
South Africaगर्भावस्था जागरूकता सप्ताहइस पालन का उद्देश्य गर्भावस्था की शिक्षा को मजबूत करना और महत्वपूर्ण मुद्दों पर जोर देना है जो स्वस्थ गर्भावस्था और सुरक्षित मातृत्व को बढ़ावा देते हैं।February 10–16
VietnamDoctors
Day
डॉक्टरों और उनकी बहुमूल्य सेवाओं का जश्न मनाएं।February 27
India
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवसइस दिन का उद्देश्य 1-19 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के बीच आंतों के कीड़े को खत्म करना है, जिन्हें मृदा-संचारित हेल्मिन्थ्स (एसटीएच) के रूप में भी जाना जाता है।February 10
विश्व स्वास्थ्य संगठन का असर

इसकी स्थापना के बाद से, स्वास्थ्य मुद्दों और स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर दुनिया भर के लोगों द्वारा बहुत अभियान चलाया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के पास इस दिन के लिए हर साल एक अलग विषय होता है, जिसे स्कूलों, सेमिनारों, कार्यशालाओं और चर्चा मंचों में हाइलाइट किया जाता है। यह दिन दुनिया भर के गरीब क्षेत्रों में जरूरतमंदों और कम भाग्यशाली लोगों के स्वास्थ्य के मुद्दों के लिए जागरूकता पैदा करने के बारे में है।

लंबी पैदल यात्रा और साइकिल चलाने जैसी बाहरी गतिविधियों का आयोजन किया जाता है, साथ ही चैरिटी ड्राइव और फंडरेजर भी। मानसिक स्वास्थ्य अक्सर सबसे उपेक्षित होता है और, हमारी तनावपूर्ण जीवन शैली के कारण, यह आजकल बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए मध्यस्थता और चिकित्सा को बहुत प्रोत्साहित किया जाता है। बेशक, आप वही हैं जो आप खाते हैं, इसलिए दिन का भोजन और रेस्तरां प्रचार संतुलित आहार बनाए रखने के बारे में विश्व स्वास्थ्य दिवस प्रचार फैलाता हैं।

अमेरिका में विश्व स्वास्थ्य संगठन का प्रचार

  • 70% – सामाजिक और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का प्रतिशत जो महिलाएं हैं।
  • 100 मिलियन – उन लोगों की संख्या जो एक दिन में $ 1.90 या उससे कम पर जीवित रहते हैं।
  • 800 मिलियन – उन लोगों की संख्या जिन्होंने 2017 में स्वास्थ्य सेवा पर अपने घरेलू बजट का एक अच्छा हिस्सा खर्च किया।
  • 20.6% – अमेरिका में वयस्कों का प्रतिशत जिन्होंने 2019 में गंभीर मानसिक बीमारी का अनुभव किया।
  • 6.6 मिलियन – दुनिया भर में बच्चों की संख्या जो कमजोर स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के कारण मर जाते हैं।
  • 800 – गर्भावस्था की जटिलताओं के कारण हर दिन मरने वाली महिलाओं की संख्या।
  • $ 8.4 बिलियन – 2018 में हेलोवीन पर खर्च किए गए डॉलर की संख्या, जो मलेरिया से निपटने पर दुनिया द्वारा खर्च की जाने वाली राशि से अधिक है।
  • 2195 – दस्त से मरने वाले बच्चों की संख्या।
  • 10.2 मिलियन – अमेरिका में उन लोगों की संख्या जो मानसिक स्वास्थ्य और व्यसन विकारों से पीड़ित हैं।

Read more –

Balanced diet in Hindi (स्वस्थ भोजन चार्ट)

वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट – Diet Chart For Weight Loss in Hindi

FAQ

१) विश्व स्वास्थ्य दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

यह दिवस की आमतोर पर 7 अप्रैल को WHO ने घोषणा की थी | यह वैश्विक मुद्दों को ध्यान में रखते हुए विश्व स्वाथ्य संगठन ने इसकी घोषणा की |

२) विश्व स्वास्थ्य दिवस का महत्व क्या है?

अच्छे स्वास्थ्य का अद्वितीय मूल्य के लिए 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर मनाया जाता है।

३) विश्व स्वास्थ्य दिवस कब शुरू हुआ?

आमतोर पे इसकी तारीख 22 जुलाई की थी बाद में इसे बदल कर 7 अप्रैल कर दी गई |

४) पहली बार विश्व स्वास्थ्य दिवस कब मनाया गया

पहली बार विश्व स्वाथ्य दिवस 22 जुलाई, 1949 को मनाया गया था |

५) विश्व स्वाथ्य संगठन का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

अभी यह संगठन स्विट्जलैंड के जिनेवा शहर में स्थित है |

निष्कर्ष

हमने Article के माध्यम से पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है |विश्व स्वास्थ्य दिवस |World Health Day की ये post आप को अगर ये जानकारी अच्छी लगी तो share करना ना भूले |धन्यवाद

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now